Breaking News

5/recent/ticker-posts

क्या सच में लोकल अब वोकल बन गया है? यदि हाँ तो कैसे?और हम इस मुहीम को कैसे आगे बढ़ा सकते हैं ?

लोकल vs फॉरेन (foreign) प्रोडक्ट्स! 









1. क्या सच में लोकल अब वोकल बन गया है? यदि हाँ तो कैसे?



A. आइए जानते हैं कि लोकल के वोकल बन जाने से स्मार्टफोन इंडस्ट्री पर क्या असर पड़ेगा।

i. हमारे भारतवर्ष में चीनी कंपनी शाओमी (Xiaomi) कंपनी का स्मार्टफोन इंडस्ट्री में बोल बाला रहा है।इसकी कई वजह हो सकती है:- जैसे कि सस्ता में अच्छे फीचर्स देना , लोगों के जरूरत के हिसाब से स्मार्टफोन को डेवलप करने से ले कर के हर छोटी से बड़ी चीज का ध्यान रखने में माहिर है यह चीनी कंपनी। 

a.  यही नहीं यह कंपनी फ्लैगशिप स्मार्टफोन के लिए भी जनी जाती है। पोको (poco) इसी की फ्लैगशिप ब्रांड है जो भी काफी लोकप्रिय है और खासकर युवाओं को अपनी ओर काफी आकर्षित करती है।


ii. अब अगर लोकल को वोकल बनाया जाएगा तो भारतीय स्मार्टफोन कंपनी को ग्राहकों को लुभाना होगा जिसके लिए उन्हें ग्राहकों के हर उम्मीद पर खरा उतरना बेहद आवश्यक हो जाएगा।

iii. ऐसा कहना तो आसान लग रहा है परन्तु यह कार्य काफी चुनौतीपूर्ण है क्योंकि इस दौर में जहां एक ओर लोकल को वोकल बनाने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है वहीं दूसरी ओर हमारी स्वदेशी स्मार्टफोन कम्पनी जो उतनी लोकप्रिय नहीं रही हैं उनके लिए काफी कुछ करने का वक्त अब आ गया है।

iv.  कंपनी को खासकर युवा वर्ग को लुभाना होगा। अच्छे फीचर्स के साथ टिकाऊ स्मार्टफोन डिवेलप करने होंगे जिनसे कि ग्राहक उनके प्रोडक्ट्स पर आंख बंद करके भरोसा कर सकेंगे तभी जा करके हमारा लोकल बड़े जोर शोर से वोकल बन जाएगा और हर कोई अपने भारतीय स्मार्टफोन प्रोडक्ट्स पर तुरंत दावा करने को तैयार हो सकता है।

2. अब बात आती है स्मार्टफोन के पार्ट्स की। ये कैसे होगा?

ऐसा क्या करना होगा जिससे कि हमें चाइनीज कंपनी से पूर्णतः छुटकारा मिल जाएगा? 
क्या है कोई ऐसा उपाय????

"ऐसा माना गया है कि अगर मन में सच्ची लगन और नेक जज्बा हो तो आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं।"  है ना?

बिल्कुल सही कहा आपने। 

अगर हमारी स्वदेशी कंपनियां चाहे तो स्मार्टफोन्स के जरूरी से जरूरी पार्ट्स अपने देश में ही तैयार किए जा सकते हैं। ऐसा स्टार्टअप भी किया जा सकता जिससे कि हम स्मार्टफोन्स के बैटरी से लेके टच फोल्डर सब यही अपने देश में भरी मात्रा में विकसित कर सकेंगे और अपने लोकल को वोकल बनाने में सरकार के इस मुहिम में अपना योगदान दे सकेंगे ।
आइए हम सब मिल कर इस मुहिम से जुड़े और गर्व करें अपने भारतीय होने पर। जय हिन्द। जय भारत।

Post a Comment

0 Comments