Breaking News

5/recent/ticker-posts

AFCAT: AFCAT का एडमिट कार्ड हुआ जारी, पूरी जानकारी पढ़े






बड़ी खबर: एफकैट (AFCAT) का एडमिट कार्ड हुआ जारी




कोरोना  महामारी के बीच स्थगित की गई भारतीय वायु सेना की एफकैट(AFCAT) की परीक्षा का एडमिट कार्ड अब जारी कर दिया गया है।आपको बता दें कि 15/06/2020 को  इस फॉर्म को भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी।

एडमिट कार्ड को आप दिए गए लिंक से डाऊनलोड कर सकते हैं : →    CLICK HERE




भारतीय वायु सेना में शामिल होने के लिए एफकैट(AFCAT) एक बेहद ही सुनहरा अवसर है युवाओं के लिए जो आसमां की ऊंचाईयों को छूना चाहते हैं, जो एक हवाई योद्धा बनने का सपना और गौरव को महसूस करना चाहते हैं।

यह परीक्षा अक्टूबर के महीने में आयोजित किए जाने की घोषणा की गई है।

AFCAT 02/2020 को 03 वें और 04 अक्टूबर 2020 तक पुनर्निर्धारित किया गया है।

गौरतलब है कि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही इस परीक्षा को सम्पूर्ण कराया जाएगा कोरोणा को मद्देनजर रखते हुए यह ऐतिहात बर्ता जाएगा । मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा और परीक्षा केंद्रों पर भी मास्क दिए जा सकते हैं और सैनिटाइज करने की भी व्यवस्था देखने को मिल सकता है।

एफकैट(AFCAT) के द्वारा आपको वायु सेना में तकनीकी और गैर तकनीकी विभाग में भी देश की सेवा करने का अवसर मिलता है। अतः आप इसके सिलेबस को ध्यान में रख कर इसकी तैयारी करें ।

इसमें एनसीसी कैडेट्स (NCC CADETS) की स्पेशल एंट्री भी होती है ।

फ्लाईंग ब्रांच के लिए आपको 20-24 साल के बीच का होना पड़ेगा और इसमें ग्रेजुएट की डिग्री होना अनिवार्य है  और आपको 10+2 में फिजिक्स और मैथ्स होना अनिवार्य है। इसमें ग्रेजुएट आप किसी भी स्ट्रीम से हो सकते हैं ऐसी कोई पाबंदी नहीं है।

ग्राउंड ड्यूटी तकनीकी ब्रांच के लिए आपको ग्रेजुएट के अलावा आपको बी टेक की डिग्री भी अनिवार्य है।

इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए ग्रेजुएशन और मैकेनिकल के लिए बी टेक(B.TECH) की डिग्री होना अनिवार्य है। साथ ही साथ आपको 10+2 में फिजिक्स और मैथ्स में 60 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। 

Post a Comment

0 Comments