Breaking News

5/recent/ticker-posts

UGC-NET-EXAM 2020: यूजीसी नेट(NET )परीक्षा,अब 24 सितंबर, 2020 से आयोजित होगी





राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए ने एक सूचना जारी करके ये बताया है कि "यूजीसी नेट(NET ) परीक्षा,अब 24 सितंबर, 2020 से आयोजित किया जायेगा।"  जिन उम्मीदवारों को 16 सितंबर से परीक्षा में शामिल होना था, उन्हें बता दें कि अब परीक्षा एक सप्ताह आगे बढ़ा दी गई है। एडमिट कार्ड का विवरण जल्द ही ugc.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। 


NTA  द्वारा अन्य परीक्षाओं का आयोजन  उपरोक्त तारीख को हो रहा है, जैसे 16 सितंबर, 17 सितम्बर , 22 सितम्बर और 23 सितम्बर इन तिथियों को होना है। एनटीए द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, “आईसीएआर परीक्षा के मद्देनजर एआईईईए-यूजी / पीजी और AICE-JRF / SRF (PhD) 2020-21 को उपर्युक्त तारीखों पर आयोजित किया जा रहा है, जिसके वजह से एक सप्ताह आगे बढ़ा दिया गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने UGC-NET परीक्षा, 2020 की तारीखों में फेरबदल किया है। इन दोनों परीक्षाओं में कुछ सामान्य(COMMON ) उम्मीदवार हैं जो इन परीक्षाओ में शामिल होंगे। उनका अनुरोध प्राप्त होने के बाद इस परीक्षा को आगे बढ़ा दिया गया है। इन्ही सब कारणों के वजह से UGC- NET 2020 परीक्षा अब 24 सितंबर से आयोजित की जाएगी। विषयवार और शिफ्ट-वार विवरणों का सही समय बाद में अपलोड किया जाएगा। ” पूरे नोटिस को यहां देखें।

यहाँ से देखें  -  CLICK HERE



UGC NET 2020 स्थगित: एडमिट कार्ड विवरण

यूजीसी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बारे में सूचित करेगा (उम्मीदवारों को उनके रोल नंबर, परीक्षा केंद्र और केंद्र की तारीख और बदलाव के बारे में जल्द ही सूचित किया जायेगा ) ugcnet.nta.nic.in पर।

UGC बहोत ही जल्द उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के लिए सूचित करेगा। सम्पूर्ण जानकारी जैसे उम्मीदवार का रोल नंबर , परीक्षा केंद्र , एग्जाम शिफ्ट  इत्यादि  ये सारी जानकारियाँ आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगा।  

इस परीक्षा में दो पेपर- पेपर I और पेपर II शामिल होंगे। पेपर I में 100 अंकों के प्रश्न पूछे जायेंगे और पेपर- II में 200 अंकों के प्रश्न होंगे। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जानी है- पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक। 
परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को फोटो पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट आदि के साथ अपने एडमिट कार्ड को परीक्षा हॉल में ले जाना होगा। इसके अलावा, उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन हैंड सैनिटाइज़र रखना होगा साथ ही मास्क भी लगाना होगा। अधिक विवरण यूजीसी नेट की आधिकारिक साइट के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

यह परीक्षा यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप, जेआरएफ के पद के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करती है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार UGC NET की आधिकारिक साइट ugcnet.nta.nic.in पर जा सकते हैं।

OFFICIAL WEBSITE :  CLICK HERE

Post a Comment

0 Comments