Breaking News

5/recent/ticker-posts

BIHAR ELECTIONS 2020: बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीख़ो का हुआ एलान,जानें किस सीट के लिए कब होगा मतदान

 


Bihar Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए शंखनाद हो चुका है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया। राज्य में तीन चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण की वोटिंग 28 अक्तूबर, दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होंगे। वहीं 10 नवंबर को मतगणना यानि तय होगा किसे जान सेवक चुना जायेगा। 


मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर पूरे राज्य में मतदान समय एक घंटा बढ़ाया जाएगा और सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 रोगी आखिरी एक घंटे में मतदान कर सकते हैं। संक्रमित लोगों के लिए विशेष प्रोटोकॉल तैयार किए गए हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान जनसभाओं में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।


किस जिले में किस चरण में होगा मतदान

पहले चरण यानी 28 अक्तूबर को बांका, बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, जमुई, मुंगेर जिले के लिए मतदान होगा।


दूसरे चरण यानी तीन नवंबर को गोपालगंज, सिवान, पूर्वी चंपारण, शिवहर, मुजफ्फरपुर, सीवान, सारण, पटना, वैशाली, नालंदा, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर जिले के लिए मतदान होगा।


तीसरे चरण यानी सात नवंबर को पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज जिले के लिए मतदान होगा।


बिहार विधानसभा चुनाव के कुल 243 सीटों में 38 सीट को SC के लिए सुनिश्चित किया गया है , और 2 सीट ST के लिए सुनिश्चित किया गया है।  


Post a Comment

0 Comments