Breaking News

5/recent/ticker-posts

BIHAR SI: दरोगा बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा अवसर, पूरी जानकारी इस रिपोर्ट में


दरोगा बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए बहुत बड़ा सुनहरा अवसर!



 बिहार पुलिस सबोर्डिनेट सर्विस कमीशन (बीपीएसएससी) ने जारी किया सबसे बड़ा भर्ती का ऐलान!
 अभ्यर्थियों का इंतजार अब हुआ खत्म। बिहार पुलिस सार्जेंट और सब इंस्पेक्टर का फॉर्म बीपीएसएससी के द्वारा जारी हो गया है।

कूल 2213 रिक्त पदों पर होगी नियुक्ति जिसमें से 1998 सब इंस्पेक्टर के पद हैं और 215 सार्जेंट के पद है। इन्हीं रिक्त पदों पर होगी नियुक्ति और इसके आगे कैटेगरी वाइज भी पद और सीटों को बांटा गया है।

आयु सीमा(AGE LIMIT)

 पुरुषों के लिए कम से कम उम्र 20 साल और ज्यादा से ज्यादा उम्र 37 साल होना चाहिए और महिलाओं के लिए कम से कम उम्र 20 साल और ज्यादा से ज्यादा उम्र 40 साल होना चाहिए। इस फॉर्म को भरने के लिए आपके पास ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए।

फॉर्म सबमिशन

 इस फॉर्म को भरने की तारीख 16 अगस्त 2020 से लेकर 24 सितंबर 2020 तक होगी और स्पर्म का पेमेंट करने का आखिरी तारीख भी 24 सितंबर 2020 ही है।

आवेदन शुल्क(Application Fee) 

इस फॉर्म का शुल्क जनरल और ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए ₹700 और एससी(SC ) और एसटी(ST ) के लिए ₹400 हैं।

शारीरिक योग्यता(Physical Eligibility)

पुरुषों के लिए हाइट कम से कम 165 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 155 सेंटीमीटर होना चाहिए।पुरुषों के लिए 81 से 86 सेंटीमीटर का छाती होना चाहिए वही एससी(SC ) और एसटी(ST ) के लिए 79 से 84 सेंटीमीटर तक का छाती होना चाहिए। एससी(SC ) और एसटी(ST) के लिए हाइट भी कम है। उन्हें में कम से कम 160 सेंटीमीटर हाइट होना चाहिए।

पुरुषों के लिए फिजिकल रिक्वायरमेंट है 1 मील यानी कि 16 मीटर 6 मिनट में कवर करना 4 फीट हाई जंप और 12 फीट लॉन्ग जंप है वहीं महिलाओं के लिए 6 मिनट में 1 किलोमीटर का रनिंग है और 3 फिट हाई जंप और 9 फीट लोंग जंप है। इसके फिजिकल में गोला फेक का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें कि पुरुषों के लिए 12 फीट का गोला फेंकना है वहीं महिलाओं के लिए 9 फीट तक का गोला फेंकना है और यह सारे टेस्ट अनिवार्य है और सभी अभ्यर्थियों को इसी के आधार पर चयन किया जाएगा।

चयन करने का मापदंड(SELECTION CRITERIA)

इसके परीक्षा में सर्वप्रथम आपको लिखित (WRITTEN) टेस्ट देना पड़ेगा फिर उसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट(फिजिकल टेस्ट ) के लिए जाना पड़ेगा फिर आपको इंटरव्यू के लिए जाना पड़ेगा तब आपको मेडिकल देना पड़ेगा तब जाकर आप का मेरिट लिस्ट बनेगा जिसमें कि आप को पूर्णता सब इंस्पेक्टर के लिए चयनित किया जाएगा।

इसका फॉर्म आप नीचे दिए गए लिंक से आप भर सकते हैं।


 Apply Online         CLICK HERE

Official Website       CLICK HERE


फॉर्म भरने से पहले आप अपने डाक्यूमेंट्स तमाम जरूरी कागजातों को इकट्ठा कर ले ताकि आपको बाद में किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े और आप किसी जल्दबाज़ी में कोई माइनर मिस्टेक हो जिससे कि आपको बाद में पछताना पड़े।

Post a Comment

0 Comments