Breaking News

5/recent/ticker-posts

BREAKING: CBSE ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि बोर्ड कक्षा दसवीं और बारहवीं के कंपार्टमेंट की परीक्षा लेने के लिए सक्षम है,जानिए कब होगी परीक्षा




 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि बोर्ड कक्षा दसवीं और बारहवीं के कंपार्टमेंट की परीक्षा लेने के लिए सक्षम है और सितंबर के अंत तक परीक्षा आयोजित हो सकता है।




फरवरी से शुरू हुई सीबीएसई की परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद वैसे छात्र / छात्रा जो कि परीक्षा में सफलता हासिल नहीं कर पाए थे और उन्हें किसी एक विषय में पास मार्क्स नहीं ला पाने के कारण उन्हें आगे की प्रक्रिया के लिए उन्हें कंपार्टमेंट की परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा जिसका फॉर्म अगस्त के महीने में सीबीएसई के ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था।


ताज़ा उपेट के अनुसार सीबीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में यह कहा है कि बोर्ड इसकी परीक्षा की तैयारी में है और कारोना महामारी को मद्देनजर रखते हुए उसने परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी है और यह संख्या बढ़ के अब  1278 हो गई है।

सीबीएसई बोर्ड बच्चों की सुरक्षा के लिए हर ऐतिहात कदम उठाने के लिए  सक्षम है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा परीक्षा केंद्रों पर।

अब छात्रों को एडमिट कार्ड और परीक्षा केंद्रों के घोषित होने का इंतज़ार है और अब उन्हें परीक्षा के लिए रिविजन का वक़्त आ गया है। ऐसा माना जाता है कि कंपार्टमेंट का परीक्षा कठिन होता है किन्तु कोई भी राह आसान नहीं होता और कोई भी मंजिल नामुमकिन नहीं होता , हर एक चीज हमारे हाथ में है अगर हम दृढ़ निश्चय कर लें तो कोई भी राह कठिन नहीं है।


Post a Comment

0 Comments