Breaking News

5/recent/ticker-posts

INDIA CHINA FACEOFF: अरुणाचल प्रदेश में चीनी गतिविधि तेज , भारतीय सेना ने मजबूत की तैनाती

अरुणाचल प्रदेश में चीनी गतिविधि तेज , भारतीय सेना ने मजबूत की तैनाती 



भारत चीन सीमा विवाद काफी सुर्खियों में है। भारतीय सेना अपनी ओर से शांति एवं संप्रभुता बनाए रखने की हर संभव प्रयास करती है , परंतु चीन की पब्लिक लिबरेशन आर्मी अपने हरकतों से बाज नहीं आ रही है।

हाल ही में मॉस्को में दोनों देशों के विदेश मंत्रालय के बीच हुई मीटिंग में यह नतीजा आया था कि दोनों देश बातचीत से एलएसी (LAC) विवाद  सुलझाए । दक्षिणी पैंगोंग सो लेक के पास भारतीय सेना की चुस्त एवं मजबूत तैनाती को देखते हुए चीनी सेना काफी हड़कंप में है।

ताजा जानकारी के अनुसार पब्लिक लिबरेशन आर्मी की गतिविधि अरुणाचल प्रदेश में भारत चीन सीमा के समीप बढ़ती हुई देखी जा रही है।




सूत्रों के अनुसार पैंगोंग सो लेक के पास जब से भारतीय सेना की मजबूत तैनाती हुई है, तब से ही ऐसा प्रतीत हो रहा था कि चीनी सेना किसी और बड़े मकसद को अंजाम देने की तैयारी में है।

हालांकि चीनी सेना भरोसा करने के लायक तो नहीं है, उनकी नई गतिविधि इस बात को प्रमाणित भी करती है। अरुणाचल प्रदेश के सीमा के समीप उनकी गतिविधि और तेज हो गई है जिसको मद्देनजर रखते हुए भारतीय सेना ने भी तैनाती मजबूत कर दी है।

भूटान के डोकलाम एरिया के पास चीनी सेना की पेट्रोलिंग  बढ़ गई है। सीमा के आसपास चीनी सेना के पेट्रोलिंग की पेट्रोलिंग लगातार देखने को मिल जाती है। वही पेट्रोलिंग के बहाने चीनी सेना को भारतीय क्षेत्र के काफी आसपास यानी कि काफी करीब भी देखा जाता है। वही दोनों देशों के बीच  कमांडर स्तरीय बातचीत होने को है। कमांडर स्तरीय बातचीत होने से पूर्व ऐसी गतिविधि काफी प्रश्नों को उत्पन्न करता है।

आपको बता दें कि जब से भारत-चीन सीमा विवाद शुरू हुआ है, तब से ही भारत और चीन के सीमा के समीप जितने भी राज्य हैं, उधर भारतीय सेना की मजबूत तैनाती कर दी गई थी।

Post a Comment

0 Comments