Breaking News

5/recent/ticker-posts

CORONA VACCINE: खुशखबरी कोविड-19 का वैक्सीन नवंबर से आम लोगों को मिलना शुरू हो जाएगा-चीन का दावा

खुशखबरी कोविड-19 का वैक्सीन नवंबर से आम लोगों को मिलना शुरू हो जाएगा 



चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के एक अधिकारी के अनुसार चीनी फार्मास्यूटिकल कंपनी के 4 कोविड-19 के वैक्सीनस के ट्रायल चौथे चरण में चल रहे हैं। इन वैक्सीन को नवंबर तक आम नागरिकों के लिए सार्वजनिक कर दिया जाएगा। वहीं इनमें से तीन वैक्सीन को जुलाई के महीने में कोरोना वारियर्स को इमरजेंसी के तौर पर दिया जा चूका है ।

चीन के वुहान शहर से निकला और फैला कोविड-19 जैसी महामारी जो कि पूरी दुनिया को अस्त-व्यस्त करके रख दी है, उसी चीन से अब खुशखबरी की लहर दौड़ आई है। दरअसल चीन की फार्मास्यूटिकल कंपनी सिनोफार्म और अमेरिका की सिनोवेक बायोटेक कंपनी मिलकर तीन कोविड-19 के वैक्सीन पर ट्रायल कर रही है। कंसिनो बायोलॉजिक कंपनी के द्वारा चौथे वैक्सीन की ट्रायल चल रही है।

आपको बता दें कि विश्व स्तर पर COVID 19 के वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है और वैज्ञानिकों एवं स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोग मिल कर इस महामारी से जल्द से जल्द निजात पाना चाह रहे हैं । इस महामारी ने करीब 9 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली है।

सीनोफार्म कंपनी ने जुलाई के महीने में ही वैक्सीन के इस साल के अंत तक आम नागरिकों को दिए जाने की दावा कर चुकी है। अब लोगों को covid-19 की वैक्सीन का बेसब्री से इंतज़ार है। 

भारत में भी COVID-19 के वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन-सी कंपनी लोगों के लिए जल्द से जल्द वैक्सीन को सार्वजनिक तौर पर उपयोग की घोषणा करती है और हमें इस महामारी से निजात मिलता है ।

Post a Comment

0 Comments