Breaking News

5/recent/ticker-posts

#DUAdmissions2020 cut-off's dates: डीयू दाखिले का शेड्यूल जारी, जानें कब आएगी कटऑफ, कब से होंगे एडमिशन

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिला के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। जिसके तहत स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए डीयू पहली कटऑफ 12 अक्टूबर को जारी करेगा। इसके आधार पर छात्र कॉलेजों में 12 से 14 अक्टूबर तक दाखिला ले सकेंगे। वहीं 16 अक्टूबर तक फीस जमा करने का समय निर्धारित किया गया है।


स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए कुल 6 कटऑफ जारी करेगा डीयू

डीयू स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए कुल 6 कटऑफ जारी करेगा। जिसमें 5 कटऑफ सामान्य तो 1 कटऑफ विशेष अभियान के लिए जारी की जाएगी। डीयू से मिली जानकारी के मुताबिक दूसरी कटऑफ 19 अक्टूबर को जारी होगी। जिसके आधार पर 19 से 21 अक्टूबर तक दाखिला ले सकेंगे। तो वहीं फीस जमा 23 अक्टूबर तक की जा सकेगी। इसी तरह तीसरी कटऑफ 26 अक्टूबर को जारी होगी। जिसके आधार पर 26 से 28 पर दाखिला ले सकेंगे। तो वहीं फीस जमा 30 अक्टूबर तक की जा सकेगी। जबकि चौथी कटऑफ 2 नंवबर को जारी होगी, इसके आधार पर 2 से 4 नवंबर तक दाखिला प्रक्रिया चलेगी, तो 6 नवंबर तक फीस जमा कराई जा सकेगी। इसी प्रकार पांचवी कटऑफ 9 नंवबर को जारी होगी, जिसके आधार पर 9 से 11 नवंबर तक दाखिला व 18 नंवबर तक फीस जमा की जा सकेगी। वहीं, विशेष अभियान के तहत 18 नंवबर को विशेष कटऑफ आएगी, जिसके आधार पर 18 नंवबर से 20 नंवबर तक दाखिला होंगे।

18 नवंबर से सत्र शुरु करेगा डीयू

डीयू की तरफ से जारी कार्यक्रम के तहत स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 18 नवंबर से नया शैक्षणिक सत्र शुरु होगा। हालांकि अगर 6 जारी कटऑफ के बाद भी कॉलेजों में सीटें खाली रह जाती हैं, तो अतिरिक्त कटऑफ जारी करने पर विचार किया जा सकता है।

स्नातक के प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रमों में 19 अक्टूबर से दाखिला

डीयू ने मेरिट आधारित पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए कटऑफ कार्यक्रम जारी करने के साथ ही स्नातक के प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए भी कार्यक्रम जारी कर दिया है। जिसके तहत प्रवेश परीक्षा वाले पाठ्यक्रमों में 19 अक्टूबर से दाखिला प्रक्रिया शुरु होगी। 19 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक पहली मेरिट सूची के आधार पर दाखिला मिलेगा। जबकि दूसरी व तीसरी मेरिट सूची के आधार पर क्रमश: 26 से 28 अक्टूबर व 2 से 4 नंवबर तक दाखिला प्रक्रिया आयोजित होगी।

परास्नातक पाठ्यक्रमों में 26 अक्टूबर से दाखिला

डीयू परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए 26 अक्टूबर से प्रक्रिया शुरु करेगा। जिसके तहत पहली मेरिट सूची के आधार पर 26 से 28 अक्टूबर, दूसरी व तीसरी मेरिट सूची पर क्रमश: 2 से 4 नंवबर और 9 से 11 नंवबर तक दाखिला की प्रक्रिया आयोजित करेगा।

यहाँ से आप कार्यक्रम डाउनलोड  हैं 👇

नोटिफिकेशन -  CLICK HERE

Post a Comment

0 Comments