Breaking News

5/recent/ticker-posts

भारत - चीन के बीच हुए 5 बड़े समझौते , पढ़िए पूरी ख़बर

भारत - चीन के बीच हुए 5 बड़े समझौते 



लद्दाख मामले पर भारत और चीन के बीच हुए 5 बड़ी बातों पर समझौते । मॉस्को में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच हुई बातचीत में ये 5 बड़े समझौते खुल कर सामने आए हैं।


शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन के मीटिंग के दौरान दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हुई बातचीत में लद्दाख का मामला सबसे बड़ा था। भारत और चीन के बीच हुए 5 बड़े समझौते निम्न हैं:

1. दोनों विदेश मंत्रियों ने इस बात को स्वीकारा है कि भारत और चीन के बॉर्डर पर जो तनाव चल रहा है उसे आगे बढ़ाना उचित नहीं होगा और सैन्य स्तरीय बातचीत से इसे सुलझा कर , बॉर्डर पर तनाव को जल्द से जल्द दूर किया जाएगा। बॉर्डर पर यह तनाव दोनों देशों के लिए एक अच्छी संकेत नहीं है।


2. दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने इस बात पर सहमती जताई है कि जो भी दोनों देशों के बीच बॉर्डर पर समझौते हुए हैं उन्हें ध्यान में रखकर ही आगे की प्रक्रिया को बढ़ानी चाहिए। दोनों देश यह नहीं चाहेगी कि भारत - चीन के रिश्तों के बीच बॉर्डर तनाव के कारण दूरियां आए।

3. दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने इस मामले पर भी सहमति जताई है कि शांति बनाए रखना दोनों देशों के लिए एक अच्छी संकेत है और किसी भी ऐसी गतिविधि को बढ़ावा नहीं देना है जो कि इस मामले को आगे बढ़ाए। लद्दाख का मामला दोनों देशों के लिए काफी ज्यादा जरूरी मुद्दा बना हुआ है।


4. दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने इस बात पर भी एक दूसरे से सहमती जताई है कि जैसे ही दोनों देशों के बीच उत्पन्न हुए बॉर्डर तनाव धीरे धीरे कम होता हुआ दिखाई देने लगेगा तो दोनों देशों को आगे आ कर शांति बढ़ाने की पहल करनी चाहिए जिससे कि भविष्य में ऐसे अन्य तनाव ना उत्पन्न हो सके।


5. स्पेशल रिप्रेजेंटेटिव के माध्यम से दोनों देशों के बीच बातचीत होते रहना चाहिए। यह इस मीटिंग का 5 वाँ बड़ा मुद्दा था जो कि मीटिंग के दौरान दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच आपसी सहमति से हुई थी। 

आशा है कि इस मामले पर जल्द से जल्द तनाव कम हो।

Post a Comment

0 Comments