Breaking News

5/recent/ticker-posts

21 सितंबर से खुल रहे हैं स्कूल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस

21 सितंबर से खुल रहे हैं स्कूल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस 



केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने रविवार को ट्विटर के माध्यम से दी जानकारी और जारी की गाइडलाइंस। 21 सितंबर से खुलने वाले सभी स्कूल एवं शिक्षण संस्थान को किन किन गाइडलाइंस का पालन करना पड़ेगा?




आगामी सोमवार दिनांक 21 सितंबर से कई महीनों बाद स्कूल खुलने जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने रविवार को ट्वीट कर दी जानकारी। कक्षा 9वी से 12वी तक के छात्र छात्रा जा सकेंगे स्कूल। तकनीकी कोर्स कराने वाले संस्थानों को भी लैब्स खोलने की इजाजत मिल गई है, 21 सितंबर से खुलेंगे ।

1. गाइडलाइंस में हमें बताया गया है कि कक्षा में सिटिंग अरेंजमेंट को बदला जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। एक छात्र से दूसरे छात्र के बैठने की जगह में 6 फीट की दूरी रहेगी।

2. शिक्षक एवं छात्र मास्क का उपयोग करेंगे। शिक्षक और छात्र सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करेंगे। शिक्षक एवं एकेडमिक फैकल्टी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि छात्रों के बीच किसी भी प्रकार के नोटबुक, लैपटॉप ,शिक्षण सामग्री का आदान-प्रदान ना हो।

3. वैसे क्षेत्र जो कि कंटेनमेंट जोन में नहीं आते हैं, केवल उन्हें  जून में स्कूल एवं तकनीकी कोर्स कराने वाले शिक्षण संस्थानों को ही खुलने का आदेश दिया गया है।

4. वैसे अभी तो फिजिकल टीचिंग का अनुमति नहीं दिया गया है। अभी केवल ऑनलाइन पढ़ाई को ही बढ़ावा दिया जा रहा है, परंतु कक्षा 9वीं एवं 12वीं के छात्रों को स्कूल जाने का विकल्प दिया गया है। इस दौरान वे स्कूल में जाकर अपने शिक्षक से मिलकर अपने पढ़ाई से संबंधित एडवाइस ले सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments